Spread the love

बिहार सरकार ने कोरोना के घटते हुए मामले को देखते हुए राज्य में 7 फरवरी से पाबंदियों पर राहत दिया है।

क्या-क्या खुलेगा 7 फरवरी से पढ़े पूरी खबर को👇

राज्य में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार (आपदा प्रबंधन समूह/Crisis Management Group) की बैठक में निम्नांकित निर्णय लिए गए है:

बिहार में कोरोना संक्रमण की दर आधा फीसदी से नीचे आ गई है। ऐसे में कोरोना प्रतिबंधों में छूट की मांग की जा रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। इसमें कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद लोगों को प्रतिबंधों से कई तरह की राहत दी गई है। अब 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ आठवीं तक के स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। वहीं दुकानें, शॉपिंग मॉल सामान्य रूप से खुल सकते हैं। इसके अलावा शादी समारोोह में 200 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी गई है। इसकी जानकारी खुद सीएम ने ट्वीट करके दी।

सीएमजी की बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार को देखते हुए 8वीं कक्षा तक के सभी विद्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे। वहीं 9वीं एवं ऊपर की कक्षाओं से संबंधित सभी विद्यालय एवं महाविद्यालय तथा कोचिंग संस्थानों को शत-प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

बैठक में फैसला लिया गया है कि सभी सरकारी कार्यालय प्रतिदिन सामान्य रूप से खुलेंगे। केवल टीका प्राप्त आगंतुकों (विजिटर्स) को ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाएगा।

बिहार में अब सभी दुकानें, प्रतिष्ठान, शॉपिंग मॉल एवं धार्मिक स्थल सामान्य रूप से खुल सकेंगे। सभी पार्क एवं उद्यान प्रातः 6 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खुलेंगे। सिनेमा हॉल, क्लब, जिम, स्टेडियम, स्वीमिंग पूल, रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानें (विजिटर्स के साथ) 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगी।

जिला प्रशासन की पूर्वानुमति से सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अपेक्षित सावधानियों के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम अधिकतम 200 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किये जा सकेंगे।

Telegram Group से जुड़ेClick Here

Leave a Reply

Your email address will not be published.